मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा, छत्तीसगढ़ में अब इन 12 जगहों का नाम होगा “अटल”, छत्तीसगढ़ के ड्रीम प्रोजेक्ट नया रायपुर का नाम होगा ‘अटल नगर’

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने एक बड़ी घोषणा की। छत्तीसगढ़ के ड्रीम प्रोजेक्ट नया रायपुर का नाम अब अटल नगर के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ही होगा। इसके अलावा नया रायपुर में पांच एकड़ जमीन पर अटल स्मारक का भी निर्माण किया जाएगा। साथ ही छत्त्तीसगढ़ में होने वाली विकास यात्रा का नाम भी अब अटल यात्रा होगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी को श्रद्धांजलि देते हुए ये घोषणाएं की।

इन स्थानों का नाम भी होगा अटल


1. राजनांदगाव के मेडिकल कॉलेज का भी नाम होगा अटल बिहारी के नाम पर।


2. रायपुर के एक्सप्रेस वे का नाम भी अब अटल पथ होगा।


3. कलेक्ट्रेट के पास बन रहा सेंट्रल पार्क अब होगा अटल पार्क।


4. नया रायपुर सहित प्रदेश के 27 जिलों में लगेगी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा।


5. माड़वा प्लांट का नाम भी होगा अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा।


6. स्कूली पाठ्यक्रम में उनकी की जीवनी और कविताओं को शामिल किया जाएगा।


7. राज्य स्थापना दिवस पर वाजपेयी का नाम पर सुशासन पुरस्कार दिया जाएगा। नगरी निकाय और पंचायतों में श्रेष्ठ काम करने वालों को भी इसमें करेंगे सम्मानित।


8. पुलिस की एक बटालियन का नाम अब होगा पोखरण बटालियन।


9. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर का कवि सम्मेलन होगा। जिसमे कवियों को सम्मानित किया जाएगा।


वाजपेयी का छत्तीसगढ़ से लगाव

छत्तीसगढ़ राज्य की घोषणा अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने प्रधानमंत्री शासन में ही की थी। इसलिए उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माता या पिता भी कहा जाता है। इसके अलावा अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई बार छत्तीसगढ़ राज्य का दौरा भी किया।

कई विश्वविद्यालयों की सौगात

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जान संचार विश्वविद्यालय रायपुर , पं. सुन्दर लाल शर्मा मुक्त विवि बिलासपुर और तकनीकी विवि दुर्ग की नींव भी पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी ने ही रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *