‘अटल विकास यात्रा’ हेतु डॉ. रमन पहुंचे बस्तर जिले के बकावण्ड़ विकासखण्ड़ के तारापुर, दी 103 करोड़ के 110 विकास कार्यों की सौगात व 74 हजार 612 हितग्राहियों को वितरित की 9 करोड़ 48 लाख रूपए की अधिक की सामग्री

जगदलपुर, दिनांक 15 सितम्बर 2018/मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने अटल विकास यात्रा के दौरान आज बस्तर जिले के बकावण्ड विकासखण्ड के तारापुर में आयोजित आमसभा में कहा कि विकास यात्रा तीर्थयात्रा के समान है। उन्होंने बस्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए किए जा रहे निर्माण और विकास कार्यों एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत् दी जा रही सहायता को महत्वपूर्ण बताया।

मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि बस्तर अंचल की पहचान अब एजुकेशन हब के रूप मेें होने लगी है और यहां आने वाले लोग एजुकेशन हब देखने आते हैें। वह दिन दूर नहीं है जब यहां के बच्चे कलेक्टर, कमिश्नर बनकर यहीं काम करेंगे। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने नगरनार इस्पात संयंत्र को इस क्षेत्र के विकास के लिए वरदान बताया। उन्होंने कहा कि यहां पर मेडिकल काॅलेज शुरू की गई है। सौभाग्य योजना के तहत् सभी परिवारों के घरों में बिजली लगाए जा रहे हैं। संचार क्रांति योजना के तहत् मोबाईल वितरण किया जा रहा है। उज्जवला योजना के तहत् बस्तर जिले में 1 लाख 8 हजार महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए गए हैं। आवासहीन परिवारों के लिए पक्के मकान बनाये जा रहे हैं। किसानों को अतिरिक्त धान बोनस का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब किसानों की चिंता करने वाली सरकार है। कृषि के क्षेत्र में अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। सोलर सिंचाई पंप दिए जा रहे हैं। बस्तर क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। आने वाले समय में कोई भी गांव मजरे-टोला पहुंचविहीन नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत् 5 लाख रूपए की स्वास्थ्य बीमा दी जा रही है।

मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने बस्तर जिले के बकावण्ड विकासखण्ड के तारापुर आमसभा में 103 करोड़ के 110 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने 74 हजार 612 हितग्राहियों को 9 करोड़ 48 लाख 1 हजार 952 रुपए की हितग्राहीमूलक सामग्री वितरित की। इनमें 36 हजार 140 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5 करोड़ 89 लाख 44 हजार रुपए का बोनस और 34 हजार 721 तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरणपादूका शामिल है।

मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने तारापुर में कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 274 हितग्राहियों को 51 लाख 23 हजार रुपए की लागत के 3 एचपी विद्युत पम्प, 8 हितग्राहियों को 17 लाख 62 हजार रुपए की लागत के पैडी ट्रांसप्लांटनर, 8 हितग्राहियों को 10 लाख 86 हजार रुपए की लागत के रीपर, 71 हितग्राहियों को 4 लाख 30 हजार रुपए की लागत के बैटरी पावर स्प्रेयर, 782 हितग्राहियों को 1 करोड़ 98 लाख 75 हजार रुपए की लागत के स्प्रिंकलर पाईप, मत्स्य विभाग की योजनाओं के तहत 72 हितग्राहियों को 9 लाख रुपए के ड्रेगनेट, गिलनेट, कलेक्शन नेट व 45 हितग्राहियों को 2 लाख 7 हजार रुपए के आॅईस बाॅक्स, मनरेगा योजना के तहत 500 हितग्राहियों को टिफिन, संचार क्रांति योजना के तहत 694 हितग्राहियों को स्मार्टफोन, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 100 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र, 5 हितग्राहियों को परिवार सहायता योजना के तहत 1 लाख रुपए की सहायता राशि, कचरा एकत्र करने के लिए 9 हितग्राहियों को 15 लाख रुपए की लागत के ई-रिक्शा, मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत 3 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र, पशुधन विकास विभाग की डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत 3 हितग्राहियों को 4 लाख 79 हजार रुपए की सहायता राशि, जिला अंत्यावसायी वित्त विकास निगम की शहीद वीर नारायण सिंह स्वावलंबन योजना के तहत 11 हितग्राहियों को 5 लाख 20 हजार रुपए का ऋण, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 5 हितग्राहियों को 7.25 लाख रुपए की सहायता राशि, इसी योजना के तहत 5 हितग्राहियों को 6 लाख 50 हजार रुपए की सहायता राशि, कौशल विकास विभाग द्वारा 20 हितग्राहियों को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र, श्रम विभाग की मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना के तहत 75 हितग्राहियों को सायकल, 700 घरेलू कर्मकारों को जूता, चप्पल छतरी, छात्रवृत्ति सहायता योजना के तहत 300 हितग्राहियों को 3.28 लाख रुपए की राशि, 15 हितग्राहियों को विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह योजना के तहत 4 लाख 70 हजार रुपए की सहायता राशि, क्रेडा की सौर सुजला योजना के तहत 2 हितग्राहियों को सिंचाई पम्प, आयुष्मान योजना के तहत 9 हितग्राहियों को आयुष्मान भारत कार्ड एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 5 हितग्राहियों को एलपीजी कनेक्शन दिया गया।

तारापुर आमसभा में स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप, जिला पंचायत जगदलपुर की अध्यक्ष जबिता मंडावी, पूर्व विधायक डाॅ. सुभाउ कश्यप, सांसद दिनेश कश्यप, युवा आयोग के अध्यक्ष कमल चंद भंजदेव, बस्तर कमिश्नर धनंजय देवांगन, आई जी विवेकानंद सिन्हा, बस्तर कलेक्टर डाॅ. अय्याज तंबोली सहित अन्य अधिकारीगण व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *