स्कूली-शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री टिफिन योजना के तहत् बांटे टिफिन व तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 7 लाख 34 हजार से ज्यादा राशि वितरित की, प्रदेश सरकार का सबसे बड़ा काम लोगों के जीवन में खुशहाली लाना- केदार कश्यप

नारायणपुर। प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने आज जिला मुख्यालय नारायणपुर के नदीजक बसे ग्राम बोरपाल एवं कुढ़ारगांव में मुख्यमंत्री टिफिन वितरण योजना के तहत् मनरेगा में 30 दिवस से अधिक दिनों तक काम करने वाले मजदूरों को टिफिन वितरित किये। इस अवसर पर आदिम जाति विकास एवं स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश सरकार का सबसे बड़ा काम लोगों के जीवन में खुशहाली लाना है। राज्य सरकार का प्रयास है कि छत्तीसगढ़ के हर जरूरतमंद व्यक्ति को बेहतर जीवन का अधिकार मिले और गरीब से गरीब व्यक्ति के घर खुशहाली आये। आदिमजाति विकास मंत्री आज नारायणपरु जिले के गांव बोरपाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनरेगा मजदूर टिफिन वितरण कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए इस आशय के विचार प्रकट किए। उन्होंने मनरेगा के मजदूरों को टिफिन वितरण किए। इस अवसर पर तेन्दूपत्ता हितग्राहियों को 7 लाख 34 हजार से ज्यादा बोनस राशि एवं चरण पादुका का भी वितरण किया गया।

आदिमजाति मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि राज्य सरकाार द्वारा श्रमिकों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। मनरेगा में 150 दिन का रोजगार दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना में गरीब परिवारों को एक रूपए किलो में चावाल, चना और निःशुल्क नमक दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में प्रदेश के सभी परिवारों के लिए 50 हजार रूपए तक निःशुल्क इलाज की व्यवस्थाा की गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि अब गरीबों को गंभाीर बीमारियों के इलाज की चिन्ता करने की जरूरत नहीं है । उन्हें इस योजना में पांच लाख रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।

इस अवसर पर मंत्री केदार कश्यप ने ग्रामीणों की मांग पर बोरपाल में हितकसा रोड में 3 नग आरसीसी पुलिया निर्माण हेतु 13 लाख 50 हजार रूपये, दुग्गाबेंगाल एवं बोरपाल में देवगुड़ी निर्माण, बोरपाला में 100 सीटर छात्रावास तथा बोरपाला में आगामी शैक्षणिक सत्र से मीडिल स्कूल प्रारंभ करने की घोषणा की। वहीं कुढ़ार गांव में विशेष केंद्रीय सहायता मद से उड़िदगांव से कुढ़ारगांव तक डब्ल्यूबीएम सड़क हेतु 6 लाख, कुढ़ारगांव पहुंचमार्ग में 2 नग पुलिया निर्माण हेतु 12 लाख, बोरावंड से कुढ़ारगांव मार्ग में पुलिया निर्माण हेतु 6 लाख 50 हजार तथा सामुदायिक भवन निर्माण की मंजूरी दी।

ज्ञात हो कि बीते माह 10 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने रायपुर के इंडोर स्टेडियम से मुख्यमंत्री मनरेगा मजदूर टिफिन योजना का शुभारंभ किया था। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमिला उईके, डीएफओ स्टॉयलो मंडावी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोक चौबे के अलावा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास केएस मसराम, जिला शिक्षा अधिकारी सहित संगठन पदाधिकारी बृजमोहन देवांगन एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधी, पंचायत पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *