जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का हुआ शुभारंभ, जिले के अब तक चयनित 21165 लाभार्थियों को मिलेंगे गोल्ड-ई कार्ड

नारायणपुर 23 सितम्बर 2018 – जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ आज जिला चिकित्सालय के सभाकक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला उईके ने किया। योजना के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा शामिल हुए। इस मौके पर जिले के पांच लाभार्थियों जिसमें विकासखण्ड नारायणपुर के दो सोमारी और श्रीमती उर्मिला और ओरछा विकासखंड के तीन लाभार्थी श्री सनकूराम, श्रीमती रामेबाई और श्री सुखराज कोहकामेटा, को गोल्ड-ई कार्ड प्रदान किए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.आर.गोटा, सिविल सर्जन डॉ. एम.के. सूर्यवंशी, जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन श्री आर.पी. मिरे, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री के.एस. मसराम सहित जनप्रतिनिधि श्री नारायण मरकाम, श्री बृजमोहन देवांगन, समेत गणमान्य नागरिक, चिकित्सक, स्टाफ नर्स और कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा और उपस्थित अतिथियों ने झारखण्ड प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश को समर्पित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बड़ी एलईडी के माध्यम से देखा-सुना। कार्यक्रम के बाद कलेक्टर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले में अब तक चयनित 21165 परिवारों को इस योजना का लाभ तत्काल मिलेगा। इसमें नारायणपुर विकासखण्ड के 13219 ओरछा विकासखण्ड के 5759 और नगरीय क्षेत्र के 2197 लाभार्थी शामिल है। इस योजना के तहत लाभार्थी प्रति वर्श प्रति परिवार 5 लाख रूपए तक सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पतालोें में स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले सकता है। उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि जन-जन को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिले वह भी निःशुल्क, इस प्रणाली को बहुत सरल बनाया गया है। ताकि लाभार्थियों को कोई परेशानी ना हो।

बतादें कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने झारखण्ड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में देश-दुनिया का पहला प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने दो चिकित्सा महाविद्यालयों चाईबासा और कोडरमा का शिलान्यास किया। इस के अलावा 10 हेल्थ वेलनेस सेंटर का भी शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान पांच लाभार्थियों को गोल्ड-ई कार्ड प्रदान किए। प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले में भीमराव अंबेडकर की जयंती पर आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ किया गया था। दूसरे चरण का शुभारंभ झारखण्ड से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *